जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

शुक्रवार, 11 दिसंबर 2015

एक समाजवादी नेता की ताकत

                
   साधो, लोग उसे समाजवादी कहते हैं । वह भी अपने को समाजवादी ही मानता है । उसका मानना है कि समाजवाद के लक्षण अपने अंदर वह तभी से महसूस करने लगा था, जब वह पहली बार भैंस पर बैठा था । भैंस की पीठ से ही उसे गरीब-गुरबा की गुरबत और दुख-दर्द के दर्शन होने लगे थे । तभी से उसने ठान लिया कि पूरे समाजवाद को अपने अंदर उतारकर ही दम लेगा ।
   मन-वचन-कर्म से समाजवादी बनने के लिए गरीब-गुरबा की आसक्ति को छोड़कर सत्ता रुपी समाधि की शरण में जाना एक अनिवार्य विधान है । जब आप खुद ही गरीब-गुरबा बने रहेंगे, तो गरीब-गुरबों की सेवा क्या खाक करेंगे ! समाजवादी वही होता है, जो तन-मन-धन से गरीबों की सेवा करे । तन-मन तो अपनी जगह है ही । जरूरत धन को अपनी जगह लाने की होती है । धन सत्ता के गोमुख से स्वत: नि:सृत होने लगता है । चारों तरफ चारागाह ही चारागाह बनने लगते हैं । अत: उसने गरीब-गुरबों के लिए अपनी गरीबी का बलिदान कर दिया तथा एड़ी-चोटी का जोर लगाकर सत्ता-सिंहासन का काँटों भरा ताज पहन लिया । उनके लिए घोटाले तक किए । घोटाला करते वक्त भी वह भैंस को नहीं भूला । सच्चा समाजवादी अपनी जड़ों से कभी नहीं उखड़ता ।
   आधी आबादी का ध्यान रखना भी समाजवाद का ही काम है । वह सदियों से दबाई गई है । अधिकार-विहीनता तथा वर्जनाओं का बोझ न जाने कब से ढो रही है । इनके उत्थान के लिए समाजवाद आगे आया...मतलब वह आगे आया । उसने अपने बाद अपनी पत्नी को राजसिंहासन पर बिठा दिया । एक योग्य व्यक्ति को तो कोई भी सिंहासन पर बिठा सकता है, किन्तु एक अयोग्य को राजगद्दी सौंपने का काम सच्चा समाजवादी ही कर सकता है, क्योंकि योग्य-अयोग्य, ईमानदार-भ्रष्ट, सुशासन-कुशासन—सब उसकी नजर में एक समान हैं । अपनी पत्नी को राजा बनाकर उसने समूची स्त्री जाति का महिमामंडन तथा सशक्तिकरण कर डाला ।
   इतना सबकुछ करने के बाद अब लोकतंत्र का फर्ज बनता है कि वह उसके पुत्रों को सिर झुकाकर अंगीकार करे । बाल की खाल कदापि न निकाले । इन पुत्रों के माध्यम से यह समूचे युवाओं का सम्मान है । बूढ़ों के बाद युवाओं को स्थान देना समाजवाद का तकाजा है । इन पुत्रों को अवतरित करके उसने समाजवाद को और मजबूत किया है । दसेक वर्षों से उसके राज्य में समाजवाद पर छाया धुंध अब मिटने लगा है ।
   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट