जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

मंगलवार, 26 जनवरी 2016

उनके अपने-अपने असमंजस

                  
   असमंजस की बवाली बेला है, मगर यहाँ पंछी अकेला नहीं है । यहाँ तो शत्रु भी है और शत्रु की पार्टी भी । दोनों एक तरफ भी हैं । दोनों आमने-सामने भी हैं । शत्रु को लगता है कि पार्टी तो उसकी अपनी ही है । अगले ही क्षण यह भाव-बोध भी होता है कि पार्टी तो कब से बेगानी है । वे तो पार्टी के मामले में इधर बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना...बने बैठे हैं । उधर पार्टी का हाल भी बेहाल है । रिंग के बाहर जमे विपक्षी खुशहाल हैं । पार्टी को मलाल है कि शत्रु अपना होकर भी शत्रु बना हुआ है । उसके सामने यह सवाल भी है कि मित्र को शत्रु मान बैठने पर कहीं स्थाई चूक न हो जाए । दोनों के लिए कष्ट और कठिनाई का दौर है । यह निर्णय नहीं हो पा रहा है कि शत्रु में मित्र है या मित्र में शत्रु ।
   वैसे शत्रु का मानना है कि वह अकेला ही काफी है । पार्टीरहित होकर भी यदि वह मैदान में डट जाए, तो किसी को भी परास्त कर सकता है । मैदान में विपक्ष के रूप में मित्र खड़ा हो या शत्रु-हारना दोनों का नसीब होगा । तुरही तोड़कर मैदान में उतरना और डटे रहना वीरता का सबूत है । हो सकता है कि उसके द्वारा छोड़े गए शब्द-बाण के मुखाग्र पर सत्य का तेज अवलेपित हो । सत्य में ही दृढ़ता के साथ खड़े होने की ताकत होती है । यह सत्य मानने की इच्छा तो होती है, किन्तु असत्य की वास्तविकता सामने आ खड़ी होती है । नेता तो नेता, तथाकथित बुद्धिजीवियों की एक बड़ी जमात असत्य की उद्घोषक है । असत्य तेजी से नैतिक होता जा रहा है ।
   शत्रु का यह भी दावा है कि हर तरफ उसके लिए निमंत्रण पत्र छपवाए जा रहे हैं । साधो, ऐसा भी क्या भाव ! स्वीकार कर ही लो किसी का निमंत्रण । मगर वह ऐसा नहीं करेगा । ऐसा करके वह अपने पैरों पर कुल्हाड़ी नहीं मार सकता । खुद पार्टी से निकलने पर गद्दार की गद्दी नसीब होगी । पार्टी निकाल दे, तो शहीद का दर्जा ! शहीद होने के अपने ही फायदे हैं । राजनीतिक शहादत में शख्स जीवित भी रहता है और शहीद होने के मजे भी लूटता है ।
   उधर पार्टी शत्रु को नहीं निकालती, तो विपक्ष आरोप लगा सकता है कि जो पार्टी अपने भीतर के शत्रु से नहीं निपट सकती, वह देश-बाहर के शत्रु से क्या खाक निपटेगी । यदि वह निकाल देती है, तो विपक्ष बढ़ती असहिष्णुता का नगाड़ा बजाने लगेगा । आखिर वह करे, तो करे क्या ? असमंजस यही है ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट