जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2016

मेहनत रंग ला रही है

                 
   देश के बाबा का गौरव उन्हें यूँ ही नहीं हासिल है । कुछ तो बात होगी, जिससे लोग उन्हें ऐसा कहने को विवश हुए । बाबा एक बार आगे बढ़ लेते हैं, तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखते । वे आमजन के जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं और इसके लिए सतत प्रयत्नशील भी हैं । बदलाव की इस कोशिश का उनका अपना स्टाईल है । वे जब जी में आए, कहीं भी जा धमकते हैं और बदलाव को पीछे से भेज देते हैं ।
   किसान उनका प्रिय पात्र है । उसके कंधे पर उनके हाथ रखते ही बहुत कुछ बदल जाता है । उस किसान का भी बदल गया । कंधे पर हाथ रखकर बाबा तो चले गए, किन्तु बदलाव की बैलगाड़ी राजधानी से उस गाँव की तरफ बढ़ने लगी । विभिन्न सरकारी स्टेशनों से होते हुए वह बैंक जा पहुँची । छ: महीने बाद बैंक के अधिकारी क्रेडिट कार्ड को उस गाड़ी पर लादकर किसान के घर जा पहुँचे । साक्षात बदलाव दरवाजे पर आकर दस्तक देने लगा । वह अगवानी न करता, तो सीधे बाबा का अपमान होता । वर्ष-दर-वर्ष निकल गए । हजार लेने वाले को अब लाख लौटाना है । लेने के लिए बैंक-अधिकारी अब जेट विमान से आ रहे हैं । कितना बड़ा बदलाव आ गया है, सचमुच !
  बदलाव का धुन एक गरीब को चुन उन्हें ले जाता है उसके घर । बेचारा अपनी सीमाएं लांघता है, किन्तु प्रसन्न है । भोजन बढ़िया-से-बढ़िया होना चाहिए । एक अमीर गरीब के घर जाए या एक गरीब अमीर के घर जाए-दोनों ही आने वाले को वह नहीं खिलाते, जो वे खुद खाते हैं । गरीब बढ़कर व्यवस्था करता है और अमीर सिकुड़कर । यही गरीब अमीर का फर्क होता है । बाबा तृप्त होकर चले गए और बदलाव आ गया । घर का एक सदस्य सब-कुछ छोड़कर साहूकार की चाकरी कर रहा है ।
    एक दिन बदलाव बाबा को लेकर अचानक किसी मजदूर के घर जा पहुँचता है । वे उसके कंधे पर हाथ क्या रखते हैं, फोटुओं की झड़ी लग जाती है । वह अगले ही दिन देश के कोने-कोने तक जा पहुँचता है । उसे काम देने वाले इलाके के लोग हाथ खड़े कर देते हैं यह कहते हुए कि उससे मजदूरी करवाकर वे बाबा को बदनाम नहीं कर सकते ।

   वास्तव में बाबा सफल हो रहे हैं । बदलाव जमीन पर दिखाई दे रहा है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट