जीवन व समाज की विद्रुपताओं, विडंबनाओं और विरोधाभासों पर तीखी नजर । यही तीखी नजर हास्य-व्यंग्य रचनाओं के रूप में परिणत हो जाती है । यथा नाम तथा काम की कोशिश की गई है । ये रचनाएं गुदगुदाएंगी भी और मर्म पर चोट कर बहुत कुछ सोचने के लिए विवश भी करेंगी ।

गुरुवार, 31 मार्च 2016

सेल्फी का सेल्फ-कॉन्फिडेंस

                     
  यह अब ताज्जुब की बात नहीं रही । अपना फोटो अपना हाथ...अपना हाथ ही जगन्नाथ । जब जी में आया, खींच ली फोटो । न कहीं जाने की जरुरत, न किसी की मिन्नत । हर स्थिति का फोटो, हर परिस्थिति का फोटो । रोता हुआ-हँसता हुआ...उल्लास को समेटता फोटो । इसे हिन्दी में बोले तो...स्वयं का फोटो, स्वयं से लिया फोटो । अंग्रेजी में और इज्जत से बोले तो...सेल्फी !
   जो चीज स्मार्टफोन से पैदा होती है, वह क्या कम स्मार्ट होगी ! और उसके जलवे...माशा अल्लाह ! समाज के लिए इसकी अहमियत की बात करना इसकी शान में गुस्ताखी करना है । फिर भी गुस्ताखी करनी पड़ेगी...बस आपके लिए ।
   सेल्फी का कमाल देखिए । संसद में असहिष्णुता पर धुआँधार वाद-विवाद होता है । पक्ष-विपक्ष एक-दूसरे को गरियाने-लतियाने से बाज नहीं आते । सबकी असहिष्णुता चरम पर होती है । असहिष्णुता की कार्यवाही...मतलब संसद की कार्यवाही खत्म कर वे बाहर निकलते हैं । आज की याद को सँजोने के लिए वे एक-दूसरे से चिपकते हैं और सेल्फी लेते हैं । सेल्फी उनमें सहिष्णुता भर देती है ।
   मीडिया किसी बात पर सरकार की ऐसी की तैसी कर रही होती है । वैसे बिना बात के भी ऐसा करना वह अपना हक मानती है । बात की खाल तो सामान्य है, पर बिना बात की खाल ! उधर सरकार उसे आत्मसंयम का परिचय देने को कहती है । जितना यह सब होता है, दोनों के बीच दूरी बढ़ती जाती है । संयोगवश सरकार और मीडिया की आँखें चार होती हैं और दोनों का सेल्फी प्रेम जाग उठता है । सेल्फी उनके बीच की दूरी को निकटता में बदल देती है । मीडिया इसे आम आदमी तक पहुँचाती है और इस तरह आम आदमी सरकार से निकटता महसूस करता है ।
   उधर एक बच्चे को अपने पिता से चेतावनी मिलती है । अमुक लड़के से अपनी तबला-भिड़ंत तत्काल बंद करो और प्रमाणस्वरूप उसके साथ की सेल्फी मेरे नंबर पर पोस्ट करो । यह अलग बात है कि कटुता को खत्म कर मित्रता के सबूत के रूप में उस बच्चे ने अपनी सेल्फी भेज दी, किन्तु तत्काल बाद तबला-वादन में संलग्न हो गया । खैर, अगली सेल्फी उसका दिमाग ठिकाने लगा देगी ।
   अभी कल सेल्फी ने कमाल कर दिया । एक चोर बड़ा हाथ मारने के बाद ऑन द स्पाट सारे सामानों के साथ अपनी सेल्फी लेकर पोस्ट करने लगा, ताकि अन्य चोरों के बीच अपना सिक्का जमा सके । देर होने के कारण वह धर लिया गया । आज सारे शहर में उसी स्मार्ट चोर की चर्चा है ।

   सेल्फी हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है । इससे उसके आत्मविश्वास की झलक मिलती है ।    

1 टिप्पणी:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट